21 जनवरी, 2011

मोबाइल ऑपरेटर बदलें इस प्रकार

मोबाइल ऑपरेटर बदलें इस प्रकार

आज से देशभर में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सेवा शुरू हो रही है। इस सुविधा के तहत उपभोक्ता मात्र 19 रुपए देकर नया ऑपरेटर चुन सकते हैं। माना जा रहा है कि इससे ऑपरेटरों में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और मोबाइल सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा।

ऑपरेटर बदलने की प्रक्रिया
* अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाएँ, वहाँ टाइप करें पीओआरटी, इसके बाद स्पेस देकर अपना मोबाइल नंबर टाइप करें और इसे 1900 पर भेज दें।

* कुछ देर बाद ही मौजूदा ऑपरेटर की तरफ से एक एसएमएस मिलेगा जिसमें 8 डिजिट का एक पोर्टिंग कोड होगा। उस ऑपरेटर को यह कोड देना होगा जिसका कनेक्शन लेना चाहते हैं। यह कोड कुछ दिनों के लिए ही वैध होगा।

* नया ऑपरेटर कोड हासिल करने के बाद आपके मौजूदा ऑपरेटर से संपर्क करेगा और आपको चार दिन के भीतर नया मोबाइल नंबर जारी कर देगा।

* ट्राई के नियम के अनुसार कोई भी ऑपरेटर पोर्टिंग शुल्क के रूप में १९ रुपए ले सकता है। यह चार्ज नए ऑपरेटर को देना होगा।

* कोई भी ग्राहक जिसका कनेक्शन तीन महीने पुराना है, वह इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। तीन माह तक फिर से ऑपरेटर नहीं बदला जा सकेगा।

* पोर्टिंग की प्रक्रिया के दौरान मौजूदा नंबर 2 घंटे तक बंद रखा जाएगा, लेकिन अच्छी बात यह है कि यह कार्य रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच होगा।

* नंबर पोर्टेबिलिटी सुविधा के तहत पोस्टपेड कनेक्शन को किसी दूसरे ऑपरेटर के प्रीपेड कनेक्शन या अपने प्रीपेड कनेक्शन को किसी दूसरे ऑपरेटर के पोस्टपेड कनेक्शन में बदल सकते हैं।

* मौजूदा बैलेंस को आगे नहीं बढ़ा पाएँगे, नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए आवेदन करते समय अपना बैलेंस खत्म कर लें।

* कंपनी बदलने के लिए नई सिम लेनी पड़ेगी। इसके लिए पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ आदि देकर फॉर्म भरना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें